व्यापार मंत्र

जूते-चप्पलों से जुड़े 10 सफ़ल बिज़नेस आइडियाज़ (Footwear Related Successful Business Ideas)

शेयर करें:-
  • 7
  •  
  •  
  •  
  • 1
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    9
    Shares

क्या आप कोई ऐसा बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे हैं जिसकी ज़रुरत और माँग कभी ख़त्म न हो? और क्या उसके लिए आपको किसी अच्छे और सफ़ल बिज़नेस आइडिया की तलाश है? अगर हाँ, तो फ़िर जूते-चप्पलों से जुड़ा बिज़नेस (footwear business) आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि जूते-चप्पल हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी का एक अहम हिस्सा हैं। चाहें घर हो या दफ़्तर, स्कूल हो या कॉलेज, बाज़ार हो या खेल का मैदान, आमतौर पर हर जग़ह के लिए लोग अलग-अलग तरह के जूते-चप्पलों का उपयोग करते हैं। यही वज़ह है कि जूते-चप्पलों की डिमांड मार्केट में लगातार बनी ही रहती है और जूते-चप्पलों से जुड़े व्यवसाय करने के अनगिनत विकल्प भी मौजूद हैं।

अगर आप भी जूतों या चप्पलों से जुड़ा कोई बिज़नेस करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए इन footwear business ideas में से अपने लिए उपयुक्त विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

1- जूतेचप्पलों का रिटेल स्टोर खोलना (Footwear Retail Store)

अगर जूते-चप्पल खरीदने की बात हो तो अक्सर सबसे पहले किसी नज़दीकी या जाने-माने रिटेल स्टोर का नाम ही ज़ुबान पर आता है। इसलिए अगर फुटवियर संबंधी बिज़नेस करना हो तो shoe retail store खोलना बहुत ही बढ़िया और सबसे आसान ऑप्शन है।

फुटवियर बिज़नेस के इस प्रारूप में आपको विभिन्न थोक-विक्रेताओं से जूते चप्पल ख़रीदकर उन्हें रिटेल में ग्राहकों को बेचना होता है। इसके लिए आपके पास एक अच्छी लोकेशन पर अपना रिटेल स्टोर खोलने की जग़ह होनी चाहिए या आप दुकान किराये पर भी ले सकते हैं।

विशेषइस व्यवसाय में सफ़ल होने के लिए ध्यान रखें कि आपके जूतों की क्वॉलिटी ही नहीं, बल्कि अपने ग्राहकों के प्रति आपका व्यवहार भी अच्छा होना चाहिए।

 

2- फुटवियर डिज़ाइनिंग कंपनी शुरू करना (Starting a Footwear Designing Company)

अगर आप रचनात्मकता और तकनीक को साथ मिलाकर कोई फुटवियर बिज़नेस करना चाहते हैं, तो अपनी फुटवियर डिज़ाइनिंग कम्पनी शुरू कर सकते हैं। इस तरह आप फुटवियर मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े विभिन्न व्यवसायों के लिए फुटवियर डिज़ाइन करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

विशेषअपने क्लाइंट (footwear manufacturer) और उसके ग्राहकों की ज़रूरतों और पसंद को ध्यान में रखते हुए ही फुटवियर डिज़ाइन करें।

 

3- केवल महिलाओं के लिए फुटवियर आउटलेट (Open a Women Footwear Outlet)

आजकल मार्केट में सामान्य रिटेल फुटवियर स्टोर के अलावा केवल महिलाओं के लिए फुटवियर स्टोर खोलने का ट्रेंड भी ज़ोरों पर हैं। इसलिए अगर आप चाहें तो केवल महिलाओं के लिए जूते-चप्पलों का रिटेल आउटलेट खोल सकते हैं। अगर सही तरीके से काम किया जाये तो इस बिज़नेस में आपको सफ़ल होने से कोई नहीं रोक सकता।

हालाँकि, इसके लिए आपको महिलाओं की पसंद-नापसंद और उनकी ज़रूरतों के अनुसार जूते-चप्पलों के विभिन्न डिज़ाइनों और स्टाइल्स की अधिक से अधिक वैरायटी जुटानी होगी। वैसे भी महिलाओं के फुटवियर कलेक्शन की लिस्ट चाहें जितनी लम्बी क्यों ना हो, उसमें हर दिन कुछ ना कुछ नया जुड़ता ही रहता है।

विशेषलेडीज़ फुटवियर फ़ैशन से जुड़े लेटेस्ट ट्रेंड्स की जानकारी रखें।

 

4- बच्चों के लिए फुटवियर आउटलेट (Kids Footwear Outlet)

यह तो हम सभी जानते हैं कि बच्चों की पसंद और उनकी ज़रूरतें बड़ों से अलग और हटकर होती हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आप सिर्फ़ बच्चों के लिए ही शू आउटलेट भी खोल सकते हैं? जी हाँ, आजकल बच्चों के लिए बाज़ार में कपड़ों के स्टोर्स के अलावा फुटवियर आउटलेट भी ख़ासतौर से उपलब्ध हैं। इस तरह के स्टोर्स पर सिर्फ़ बच्चों के ही जूते-चप्पल मिलते हैं।

इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह है कि बच्चों का साइज़ जल्दी से बदलता है जिसकी वजह से ग्राहक बार-बार नए जूते खरीदने आते हैं।

विशेषअपने आउटलेट के इंटीरियर का चुनाव करते समय बच्चों की पसंद, सुविधा, और सुरक्षा का ध्यान ज़रूर रखें।

5- केवल पुरुषों के लिए फुटवियर आउटलेट (Men Footwear Outlet)

बच्चों और महिलाओं की तरह ही आप ख़ासतौर से पुरुषों के लिए भी शू आउटलेट खोल सकते हैं। इसके लिए आपको पुरुषों के जूते-चप्पलों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आजकल पुरुषों के लिए भी विभिन्न प्रकार के जूते-चप्पल मार्केट में उपलब्ध हैं। इसलिए अपने ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए ही अपने आउटलेट में लोकप्रिय ब्रांड्स और डिज़ाइन्स के फ़ॉर्मल और कैज़ुअल जूतों का कलेक्शन रखें।

विशेषजेंट्स फुटवियर के लेटेस्ट ट्रेंड्स की जानकारी रखें और साथ ही अपनी कस्टमर सर्विस भी अच्छी रखें।

 

6-जूतेचप्पलों की मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस (Footwear Manufacturing Business)

अगर आपकी रुचि फुटवियर मैन्युफैक्चरिंग में हो और उसके लिए आपके पास पर्याप्त बजट और संसाधन उपलब्ध हो तो आप जूते-चप्पलों की मैन्युफैक्चरिंग का काम शुरू कर सकते हैं।

इस व्यवसाय की शुरुआत आप छोटे स्तर से लेकर बहुत बड़े स्तर तक कर सकते हैं। इसके लिए यह पहले ही निश्चित कर लें कि आप महिलाओं, पुरुषों और बच्चों सभी के लिए फुटवियर का निर्माण करना चाहते हैं या इनमें से किसी एक ही वर्ग के लिए जूते-चप्पल बनाना चाहते हैं।

विशेषअपने लक्षित ग्राहकों, बाज़ार और फुटवियर फ़ैशन ट्रेंड्स को ध्यान में रखते हुए ही अपने बिज़नेस और प्रॉडक्ट्स की रूपरेखा तैयार करें।

 

7- हैंडमेड जूतेचप्पलों का बिज़नेस (Handmade Shoe Business)

आजकल हैंडमेड यानि कि हाथ से बनी पारंपरिक चीज़ों की मार्केट में बहुत डिमांड है। यह बात जूते-चप्पलों पर तो ख़ासतौर से लागू होती है। इसलिए आप चाहें तो हाथों से बने जूते-चप्पलों का बिज़नेस भी कर सकते हैं।

इसके लिए आप हाथ से जूते-चप्पल बनाने वाले पारम्परिक कारीगरों से संपर्क कर सकते हैं। आप उन्हें hire कर सकते हैं या उन्हें ऑर्डर देकर उनसे जूते-चप्पल बनवा सकते हैं या उनसे थोक में ख़रीदकर आगे रिटेल में बेच सकते हैं।

विशेषहैंडमेड जूतेचप्पलों को आप ख़ासतौर से प्रदर्शनियों, सांस्कृतिक मेलों एवं ऑनलाइन फुटवियर स्टोर्स के माध्यम से भी अच्छे दामों पर बेच सकते हैं।

 

8- ऑनलाइन फुटवियर स्टोर खोलना (Starting an Online Footwear Store)

आप चाहें तो अपना ऑनलाइन फुटवियर स्टोर भी खोल सकते हैं। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग करने का ज़माना है। लोग घर बैठे ही सामान ख़रीदना पसंद करते हैं। इसलिए ज़्यादातर कंपनियाँ अपना सामान ऑफ़लाइन स्टोर्स पर बेचने के साथ ही ऑनलाइन भी बेचती हैं।

इससे कंपनियों और ग्राहकों के बीच से थोक और फ़ुटकर विक्रेताओं की भूमिका ख़त्म हो जाती है जिसका फ़ायदा कंपनी और ग्राहक दोनों को ही होता है। साथ ही इसमें ऑफ़लाइन स्टोर की तरह किसी दुकान या उससे जुड़े अन्य संसाधनों की ज़रुरत नहीं होती।

विशेषऑनलाइन फुटवियर स्टोर खोलने का एक फ़ायदा यह भी है कि आप अपने ग्राहकों से सीधे जुड़ सकते हैं।

9- जूतेचप्पलों की मरम्मत करना (Shoe Repairing Business)

जिस चीज़ का लगातार इस्तेमाल होता है उसमें थोड़ी बहुत ख़राबी आना तो आम बात है। यही हाल जूते-चप्पलों का भी है। अगर आप बहुत ही कम बजट में जूते-चप्पलों से जुड़ा कोई बिज़नेस करने का प्लान बना रहे हैं, तो जूते-चप्पलों की मरम्मत करने का काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज़रूरी संसाधनों के साथ ही एक दुकान और कारीग़र की ज़रुरत होगी।

विशेषअपनी दुकान की लोकेशन ऐसी रखें जहाँ ज़्यादा भीड़भाड़ रहती हो और लगातार लोगों का आनाजाना लगा रहता हो।

 

10- जूतेचप्पलों की होलसेल सप्लाई का बिज़नेस (Become a Wholesale Footwear Supplier)

अगर आप जूते-चप्पलों से जुड़ा कोई ऐसा बिज़नेस करने का प्लान बना रहे हैं जिसमें आपको किसी तरह की मैन्युफैक्चरिंग न करनी पड़े तो आप फुटवियर की होलसेल सप्लाई का काम कर सकते हैं।

आपको सीधे फुटवियर निर्माता कंपनियों से जूते-चप्पल ख़रीदकर उन्हें रिटेल विक्रेताओं को सप्लाई करना होगा और इसके लिए आपको अलग-अलग फुटवियर ब्रांड्स और कंपनियों के साथ सम्बन्ध स्थापित करने के साथ ही अपने क्षेत्र के अधिक से अधिक रिटेल स्टोर्स से भी संपर्क बनाना होगा।

विशेषफुटवियर की होलसेल सप्लाई के बिज़नेस में आपके ग्राहक रिटेल स्टोर्स होंगे। इसलिए जितने ज़्यादा स्टोर्स से आप जुड़ सकेंगे उतना ही आपका व्यापार भी बढ़ेगा और मुनाफ़ा भी।

हमारे मेलिंग सूची के लिए सब्सक्राइब करें।

सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद!

कुछ गलत हो गया..


शेयर करें:-
  • 7
  •  
  •  
  •  
  • 1
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    9
    Shares

कमेन्ट करें