प्रेरणादायक कहानियाँ

इस बचतगुरु (MoneySaving Expert) की मदद से बढ़ता है आपका बैंक बैलेंस- Story of Martin Steven Lewis

शेयर करें:-
  • 19
  •  
  •  
  •  
  • 1
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    21
    Shares

खुशहाल जीवन के लिए सोच-समझकर ख़र्च करना और धन की बचत करना उतना ही जरुरी है जितना पैसे कमाना। हम सभी को बचपन से लेकर बुढ़ापे तक बचत के बारे में ढेरों सलाह अपने परिवारजनों, रिश्तेदारों, पड़ोसियों और दोस्तों से मिलती ही रहती है।

क्या आपने किसी ऐसे बचतगुरु के बारे में सुना है जो दिन-रात सिर्फ इसी दिशा में काम करता है कि कैसे आम आदमी अपने रोजमर्रा के जीवन में पैसे बचाए (saving tips) ? जैसे कि कौन सा टूथपेस्ट ख़रीदे? या कौन से बैंक में अकाउंट खुलवाये? या कौन सी दुकान का ऑफर दूसरी दुकान से किफायती है? और ऐसे ही अनेकों विश्लेषण जिससे उसकी सलाह मानने वालों के पैसे बच सकें और उनकी गाढ़ी कमाई ज्यादा दिनों तक चल सके।

सोचिये अगर आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिले जो आपको बचत करने के सरल और कारगर तरीके बताये तो क्या आप उसकी बात मानकर उन्हें अमल में नहीं लाना चाहेंगे? हमें लगता है कि हम सभी लोग ऐसे व्यक्ति के बारे में जरुर जानना चाहेंगे।

तो आइये इस हिंदी बिज़नेस कहानी में जानते हैं ऐसी ही एक शख़्सियत के बारे में जो केवल ब्रिटेन में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बचतगुरु (MoneySavingExpert) के रूप में प्रसिद्ध है और उसकी money saving tips से लाखों-करोड़ों लोग रोज़ अपने बैंक बैलेंस को बढ़ा रहे हैं।
Embed from Getty Images

हम बात कर रहे हैं moneysavingexpert.com के संस्थापक, संपादक और प्रमुख – मार्टिन लुईस (Martin Lewis OBE) की। मार्टिन लुईस ब्रिटेन के मशहूर टेलीविज़न और रेडियो प्रस्तोता (Television & Radio Presenter), वित्त पत्रकार (Finance Journalist), समाचारपत्र स्तंभकार (Newspaper Columnist), लेखक (Author) और उद्यमी (Entrepreneur) भी हैं।

एमएसई चैरिटी फंड (MSE Charity Fund) के माध्यम से उपभोक्ता अधिकारों के हित में कार्य करने और धर्मार्थ सेवाओं के लिए उन्हें 2014 में ब्रिटेन के प्रतिष्ठित सम्मान ‘ब्रिटिश ऑर्डर ऑफ़ दी एम्पायर’ (OBE – British Order of The Empire) से भी सम्मानित किया जा चुका है।

साधारण परिवार में जन्मे और पलेबढ़े

मार्टिन स्टीवन लुइस (Martin Steven Lewis) का जन्म 9 मई 1972 को विदिंग्टन, मैनचेस्टर (Withington, Manchester) में हुआ था। उनके पिता एक शिक्षक थे और उनका परिवार डिड्सबरी (Didsbury) के मैनचेस्टर उपनगरीय क्षेत्र में रहता था। मार्टिन के बचपन में ही उनकी माँ की एक कार हादसे में मृत्यु हो गई थी।

मार्टिन की किशोरावस्था के दौरान उनके पिता की नियुक्ति डेलामेयर फ़ॉरेस्ट स्कूल (Delamere Forest School) के प्रधानाध्यापक के रूप में हुई। इसके बाद उनका परिवार ग्रामीण चेशायर (Rural Cheshire) में डेलामेयर फ़ॉरेस्ट के समीप स्थित नॉर्ले (Norley) नामक गाँव में जाकर बस गया था और मार्टिन वहीं पले-बढ़े।

वर्तमान में मार्टिन अपनी पत्नी लारा लुइंगटन (Lara Lewington, a famous television presenter) और बेटी के साथ लन्दन में रहते हैं।

पढ़ाईलिखाई और करियर की शुरुआत

चेस्टर में किंग्स स्कूल से पढ़ने के बाद मार्टिन ने लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स (LSE – London School of Economics) से Government and Law में स्नातक किया।

1997 में उन्होंने प्रसारण पत्रकारिता (Broadcast Journalism) में स्नातकोत्तर करने के लिये Cardiff University Centre for Journalism Studies में प्रवेश लिया। 2013 में उन्हें Chester University की ओर से व्यवसाय प्रबंधन (Business Administration) में मानद डॉक्टरेट भी प्रदान किया गया।

अपने करियर की शुरुआत उन्होंने वित्तीय क्षेत्र से की और लंदन शहर में Brunswick Group में काम किया।

टेलीविज़न, रेडियो और प्रिंट की दुनिया में कमाया नाम

मार्टिन लुईस रेडियो, टेलीविज़न और प्रिंट जगत की जानी-मानी हस्ती हैं। वे बीबीसी (BBC), स्काई (Sky), चैनल फ़ाइव (Channel 5) और आईटीवी (ITV) जैसे लोकप्रिय टीवी और रेडियो चैनलों के व्यवसाय एवं वित्त से जुड़े कार्यक्रमों के प्रस्तोता (presenter) रह चुके हैं।

इनमें से कई कार्यक्रमों में वे मनी सेविंग एक्सपर्ट के रूप में भी शामिल हो चुके हैं। वर्तमान में भी वे इस क्षेत्र में निरंतर सक्रिय हैं और विभिन्न टीवी और रेडियो कार्यक्रमों से जुड़े हुए हैं।

साथ ही वे कई प्रतिष्ठित समाचारपत्रों और मैग्ज़ीनों के लिए money saving ideas related columns भी लिख चुके हैं। वर्तमान में मार्टिन The Daily Telegraph और The Sunday Mirror के लिए लेख लिखते हैं। उनका एक स्तंभ नियमित रूप से 56 प्रादेशिक समाचारपत्रों और मैग्ज़ीनों (Newpapers & Magazines) में प्रकाशित होता है।
Embed from Getty Images

www.moneysavingexpert.com की स्थापना

सन् 2003 में मार्टिन ने अपने घर के लिविंग रूम से केवल 100 पाउंड्स (लगभग 9,000 रूपये) में मनी सेविंग एक्सपर्ट डॉट कॉम – www.moneysavingexpert.com की स्थापना की और इसके साथ ही उन्होंने उद्यमिता के क्षेत्र में कदम रखा।

अपनी इस वेबसाइट पर मार्टिन ने लोगों को रोज़मर्रा के बिलों में बचत करने का तरीका (how to save money) बताना शुरू कर दिया और उनकी वेबसाइट बहुत जल्द ही लोगों के बीच अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गई।

इस वेबसाइट के जरिये मार्टिन को एक मशहूर बचतगुरु की पहचान मिली। आज के समय में हर महीने 1.5 करोड़ से भी अधिक लोग इस वेबसाइट का उपयोग करते हैं और लगभग 1.2 करोड़ से भी ज़्यादा लोग इसके धन संबंधी सुझावों को ईमेल द्वारा प्राप्त भी करते हैं।

इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी जानकारी निःशुल्क है और इसका ईमेल सब्सक्रिप्शन पाने के लिए भी उपयोगकर्ता को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता। इस वेबसाइट को पेड लिंक्स (paid links) के ज़रिये प्राप्त होने वाले कमीशन से ही अच्छी-खासी कमाई हो जाती है।

एक छोटीसी शुरुआत से संभव हुआ करोड़ों का व्यापार

मनी सेविंग एक्सपर्ट डॉट कॉम ने एक छोटी शुरुआत से आगे बढ़ते हुए एक नामचीन व्यवसाय का रूप ले लिया और सितम्बर 2012 में मार्टिन ने 87 मिलियन पाउंड्स (लगभग 780 करोड़ रुपये) के सौदे में इस वेबसाइट को मनी सुपरमार्केट डॉट कॉम – www.moneysupermarket.com को बेच दिया। हालांकि इस सौदे के बाद भी मार्टिन लुईस मनी सेविंग की वेबसाइट के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं।

लेखन के क्षेत्र में भी क़ामयाबी हासिल की

इतने सारे क्षेत्रों में सक्रिय होने के साथ ही मार्टिन एक अच्छे लेखक भी हैं। उनकी दो किताबें ‘द मनी डाइट’ – The Money Diet और ‘द थ्री मोस्ट इम्पोर्टेन्ट लेसंस यू हैव नेवर बीन टॉट’ – The Three Most Important Lessons You Have Never Been Taught बेस्ट सेलिंग रह चुकी हैं। इसके साथ ही उनकी वेबसाइट के एक फ़ोरम पर आधारित उनकी सम्पादित किताब ‘थर्टी वेज़ फ़ॉर मॉडर्न डेज़’ – Thirty Ways for Modern Days भी प्रकाशित हो चुकी है।
Embed from Getty Images

समाज सेवा और उपभोक्ता अधिकारों से भी है गहरा नाता

धन बचत विशेषज्ञ के रूप में लोकप्रिय मार्टिन का समाज सेवा और उपभोक्ता अधिकारों से भी गहरा नाता है। विभिन्न दानी संस्थाओं से जुड़े होने के साथ ही 2008 में उन्होंने द एमएसई चैरिटी – The MSE Charity की स्थापना की और वे वर्तमान में भी इसके संरक्षक हैं।

एमएसई चैरिटी फंड के द्वारा ज़रूरतमंदों की मदद के साथ ही मार्टिन समय-समय पर उपभोक्ता अधिकारों के लिए विभिन्न कैंपेन भी चलाते रहते हैं।

Business kahani की राय

इन्टरनेट पर कम खर्च में बिज़नेस शुरू करने या पैसा कमाने के उपायों में ब्लॉगिंग (Blogging) बहुत मशहूर है। महज 9,000 रुपये से बचतगुरु का ब्लॉग शुरू करके 9 साल बाद उसे 780 करोड़ रुपये में बेच पाना वाकई एक बड़ी मिसाल है। मार्टिन लुईस और www.moneysavingexpert.com जैसी सफलताओं से ही blogging को एक सुदृढ़ बिज़नेस स्थापित करने के विकल्प के रूप में पहचान मिली है। यदि आप अपने blogging के विषय को एक्सपर्ट के रूप में प्रस्तुत करते हैं जिससे आपके followers को लाभ पहुंचता है तो आपकी सफलता सुनिश्चित है।

क्या आप blogging करते हैं या निकट भविष्य में blogger बनने की योजना बना रहे हैं? क्या आपको इस हिंदी बिज़नेस कहानी को पढ़कर प्रेरणा मिली? क्या आप इस कहानी को अपने मित्रों से शेयर करना पसंद करेंगे? हमें आपके कमेंट की प्रतीक्षा रहेगी।

हमारे मेलिंग सूची के लिए सब्सक्राइब करें।

सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद!

कुछ गलत हो गया..


शेयर करें:-
  • 19
  •  
  •  
  •  
  • 1
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    21
    Shares

कमेन्ट करें