प्रेरणादायक कहानियाँ

अमेरिका के वकीलों के खानदान में बगावत, बेटी ने छोड़ा वकालत का ताज़ – Story Of Annie Lawless

शेयर करें:-
  • 8
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    9
    Shares

जिनके पास सच्ची लगन, मेहनत और कभी हार ना मानने का जज़्बा हो, सफलता उनके ही कदम चूमती है। बिज़नेस जगत में इसकी जीती जागती मिसाल हैं सूजा जूस (Suja Juice), लॉलेस ब्यूटी (Lawless Beauty) और ब्लॉन्ड (Blawnde) की संस्थापिका एनी लॉलेस (Annie Lawless) जिन्होंने अपने शौक़ को एक सफल बिज़नेस का रूप प्रदान किया। वर्ष 2012 में स्थापित, कोल्ड प्रेस्ड जूस का निर्माण करने वाली ‘सूजा जूस’ आज एक मल्टी-मिलियन डॉलर कंपनी है। वर्ष 2015 में फ़ोर्ब्स पत्रिका द्वारा जारी अमेरिका की सबसे आशाजनक कंपनियों की सूची में ‘सूजा जूस’ को दूसरा स्थान भी प्राप्त हो चुका है।

Success Story In Hindi – Annie Lawless of Suja Juice

अपने रोग के उपचार को ही बनाया अपना शौक़

एनी को बचपन से ही अस्थमा, सीलिएक (स्व-प्रतिरक्षित रोग), एक्ज़मा और एलर्जी जैसे कई रोगों का सामना करना पड़ा। किशोरावस्था के दौरान उन्हें अपने डॉक्टर से पता चला कि वह सीलिएक रोग से ग्रस्त हैं और इस रोग के कारण ग्लूटन का सेवन करना उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक था। आपको बता दें कि ग्लूटन गेहूं, राई और जौ जैसे अनाज में पाया जाने वाला एक तरह का प्रोटीन है जिसमें ग्लूटेनिन और ग्लिआडिन नामक तत्व होते हैं और इसमें से ग्लिआडिन अधिकांशतः नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों के लिए जिम्मेदार होता है। अपने डाइटीशियन की सलाह पर एनी ने अपने खानपान में बदलाव किये और ग्लूटन वाले सभी खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट से पूरी तरह अलग कर दिया। ऐसा करने के कुछ ही समय बाद उन्हें एक्ज़मा से राहत मिल गई। इस परिस्थिति ने एनी को स्वास्थ्य और खानपान के प्रति और भी सजग बना दिया।

वर्षों तक ग्लूटन का सेवन करने के कारण एनी की आंतें क्षतिग्रस्त हो चुकी थीं जिसके कारण उनका शरीर भोजन से प्राप्त होने वाले पोषक तत्वों का अवशोषण करने में पूरी तरह सक्षम नहीं था। तब डॉक्टर ने उन्हें स्वस्थ खानपान के साथ नियमित रूप से जूस पीने की सलाह दी ताकि उनका शरीर पोषक तत्वों को ग्रहण कर सके। अपनी बीमारी से निजात पाने के लिए उन्होंने रोज़ाना जूस पीना शुरू कर दिया। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक एनी को जूस से ख़ास लगाव हो गया। उन्होंने जूस पीने के फ़ायदों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी इकठ्ठा करना शुरू कर दिया। इसी दौरान उन्होंने न्यूट्रीशन से जुड़ी बहुत-सी किताबें भी पढ़ीं।

जब एनी को पता चला कि सामान्य जूस के मुकाबले कोल्ड प्रेस्ड जूस सेहत के लिए कहीं ज़्यादा फ़ायदेमंद है तो उन्होंने अपने लिए कोल्ड प्रेस्ड जूस बनाना शुरू कर दिया। स्वस्थ खानपान और कोल्ड प्रेस्ड जूस धीरे-धीरे उनके पसंदीदा शौक़ बन गए और अपने इसी शौक को उन्होंने अपना उद्देश्य बना लिया।

परिवार के विरुद्ध जाकर अपने सपने और शौक़ को चुना

अमेरिका में वकीलों के परिवार में जन्मी एनी से भी वकालत में ही करियर बनाने की अपेक्षा की गई। हालांकि, वकालत की पढ़ाई कर रही एनी की रुचि वकालत में थी ही नहीं और पढ़ाई से ऊबकर उन्होंने योगा सीखना शुरू कर दिया। वहाँ अपने ही जैसे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों से मिलकर उन्हें बहुत अच्छा लगा। वहाँ का माहौल उन्हें वो सुकून देता था जो वकालत की पढ़ाई ने उनसे छीन लिया था। योगा में अपनी रूचि की वजह से जल्द ही वह एक कुशल योगा ट्रेनर बन गईं और दूसरों को योगा सिखाने लगीं। स्वस्थ खानपान और जूस के प्रति एनी का लगाव अभी भी कायम था।

एक दिन योगा स्टूडियो में एनी अपने दोस्त एरिक के साथ स्वास्थ्य, जूस, ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थ और न्यूट्रीशन के विषय में बात कर रही थीं तभी उनके मन में कोल्ड प्रेस्ड जूस बेचने का विचार आया और उन्होंने एरिक को अपना आइडिया सुनाया। एरिक पेशे से एक रॉ फ़ूड शेफ़ थे और सेहतमंद खानपान के समर्थक भी। उन्हें एनी का यह आइडिया बहुत पसंद आया। दोनों दोस्तों ने विचार-विमर्श किया और मिलकर इस योजना पर काम करना शुरू कर दिया।

दोनों ने बिज़नेस शुरू करने का मन तो बना लिया लेकिन एनी के लिए ऐसा कर पाना इतना आसान नहीं था क्योंकि एनी मशहूर वकीलों के परिवार से सम्बन्ध रखती थीं जहाँ पूरे परिवार में वकालत के अलावा कुछ अलग सोचना भी असंभव था। ऐसे में वकालत की पढ़ाई छोड़कर जूस का व्यापार शुरू करना घरवालों की मर्ज़ी के ख़िलाफ़ जाना था। अब एनी को अपने सपनों और अपने परिवार की अपेक्षाओं में से किसी एक को चुनना था जो एक कठिन फैसला था। एनी ने हार नहीं मानी और अपने बुलंद हौसलों के दम पर परिवार के विरोध के बावजूद वकालत की पढ़ाई बीच में ही छोड़कर अपने सपने को सच करने की ठान ली।

एनी और ‘सूजा जूस’ का प्रेरणादायक सफ़र

वर्ष 2012 में एनी और उनके दोस्त एरिक ईथंस (Eric Ethans) ने मिलकर ‘सूजा जूस’ नामक कंपनी की स्थापना की। अपनी रसोई में जूस बनाकर उसे घर-घर पहुँचाने से उनके इस बिज़नेस की शुरुआत हुई। उन्होंने ऑर्गेनिक कोल्ड प्रेस्ड जूस की होम डिलीवरी करनी शुरू कर दी। अगर आपके इरादे बुलंद हों और प्रयास में ईमानदारी तो रास्ते ख़ुद-ब-ख़ुद बनते चले जाते हैं। एक छोटे-से प्रयास के साथ शुरू हुआ हेल्दी जूस का यह बिज़नेस धीरे-धीरे तेज़ी पकड़ने लगा। कुछ समय बाद इस कंपनी को दो और सह-संस्थापक जेम्स ब्रेनन (James Brennan) और जेफ़ चर्च (Jeff Church) मिल गए जो बिज़नेस के क्षेत्र से ही ताल्लुक रखते थे। इसके बाद ‘सूजा जूस’ का विस्तार होने के साथ ही उनके उत्पाद रिटेल स्टोर्स में भी बिकने लगे।

यह व्यवसाय अब एक सफल बिज़नेस का रूप ले चुका था और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक पहचान बना चुका था। फ़ोर्ब्स पत्रिका द्वारा वर्ष 2015 में जारी की गई अमेरिका की सबसे आशाजनक कंपनियों की सूची में ‘सूजा जूस’ को दूसरा स्थान मिला। यह कंपनी के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि थी। इसके कुछ महीनों बाद ही कोल्ड-ड्रिंक की जानी-मानी कंपनी ‘कोका-कोला’ ने ‘सूजा जूस’ में 90 मिलियन डॉलर का निवेश कर उसमें 30% की भागीदारी की जिससे इस बिज़नेस का मूल्यांकन 300 मिलियन डॉलर हो गया। 

A post shared by Suja Juice (@lovesuja) on

यह भागीदारी इन दोनों ही कंपनियों के लिए फ़ायदेमंद थी। ऐसा होने का एक कारण यह था कि गत समय में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं का रुझान कोका-कोला के प्रति घटा था। ऐसे में इस वर्ग विशेष के लिए सेहतमंद कोल्ड प्रेस्ड जूस का निर्माण करने वाली ‘सूजा जूस’ के साथ भागीदारी से कोका-कोला का उद्देश्य इस वर्ग तक भी अपनी पहुँच बनाना था। दूसरी ओर, इसके परिणामस्वरूप सूजा जूस के उत्पादन, वितरण, और उपभोक्ताओं तक पहुँच में इजाफ़ा होने के साथ ही इस कोल्ड-प्रेस्ड जूस कंपनी के बिज़नेस में बहुत ही तेज़ी से बढ़ोत्तरी हुई।

बिज़नेस कहानी की राय

कभी सिर्फ़ एक शौक़ बतौर शुरू हुई ‘सूजा जूस’ आज न केवल एक जाना-माना ब्रांड है, बल्कि बड़ी कोल्ड प्रेस्ड जूस निर्माता कंपनियों में से भी एक है। ‘सूजा जूस’ की शानदार सफलता के बाद, एनी लॉलेस अब ‘लॉलेस ब्यूटी’ नामक एक सौंदर्य प्रसाधन कंपनी की संस्थापिका भी हैं। बिज़नेस के साथ-साथ एनी अपने पर्सनल स्टाइल को ‘ब्लॉन्ड’ (Blawnde) नाम के अपने ब्लॉग से शेयर करती हैं। अपने सपने को सच करने और इतनी कम उम्र में बिज़नेस जगत में अपनी पहचान बनाने का एनी लॉलेस का यह शानदार सफ़र सभी के लिए प्रेरणादायक है। इस बिज़नेस कहानी से सबसे बड़ी सीख यह मिलती है कि अपने पैशन को फॉलो करके जीवन में बहुत सफल बना जा सकता है। अपना पैशन फॉलो करते हुए आपको असफल होने का डर नहीं सताता (Video देखें https://youtu.be/M_FwprU68l8) और काम करना अपनी हॉबी फॉलो करने जैसा लगता है।

हम आशा करते हैं कि आप लोग भी इस कहानी को पढ़ने के बाद अपने शौक और पैशन को दुनिया के सामने लाने की कोशिश करते हुए जीवन में निरंतर आगे बढ़ेंगे।

हमारे मेलिंग सूची के लिए सब्सक्राइब करें।

सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद!

कुछ गलत हो गया..


शेयर करें:-
  • 8
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    9
    Shares

कमेन्ट करें